बंद करे

रुचि के स्थान

शहीद पार्क :-

शहीद पार्क चाईबासा

शहीद पार्क

शाहिद पार्क पश्चिमी सिंहभूम में एक नव विकसित पार्क है, जिसे झारखंड सरकार द्वारा प्रशासित किया जाता है। यह प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने वाले लोगों के लिए आराम करने के लिए एक आदर्श जगह है। पश्चिमी सिंहभूम में छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अपने परिवार के साथ बिता सकते हैं।

बिद्री :-

गांव मंझारी प्रखण्ड में स्थित है। इसके बाहरी हिस्से पहाडों से घीरा एक छोटा सा झील है। झील के पश्चिम में स्थित वन डाक बंगला एक सुंदर प्राकृतिक दृश्य का आदेश देता है। थकोरा झरना लगभग 6 किलोमीटर दूर है ।

चेनपुर :-

गांव चक्रधरपुर ब्लॉक में स्थित है और इसके शिव मंदिर के लिए जाना जाता है। शिव चतुर्दशी और चैत्र संक्रांति (महीने-अप्रैल) के अवसर पर सालाना बड़े मेले आयोजित किए जाते हैं।

हिरनी :–

गांव 40 किमी स्थित है। रांची-चाईबासा रोड पर चक्रधरपुर का उत्तर। इसमें घने जंगलों के बीच एक खूबसूरत झरना होता है। यह लोकप्रिय पिकनिक स्थान है।

जगन्नाथपुर :-

गांव एक ही नाम वाले विकास खंड के मुख्यालय है और यह 45 किलोमीटर दूर स्थित है। चाइबासा के दक्षिण-पश्चिम। गांव का नाम इसके संस्थापक, पोराहट के राजा जगन्नाथ सिंह से मिलता है। इसमें भगवान शिव का एक पुराना मंदिर है।.

जोजोहतु :-

गांव 22 किमी स्थित है जंगलों के बीच चाईबासा के पश्चिम सिंघम क्रोमैट्स कंपनी और टिस्को द्वारा क्रोमैट्स जमा और लौह अयस्क खदान के लिए यह उल्लेखनीय है।.

केरा :-

गांव लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है। चक्रधरपुर में ब्लॉक मुख्यालय के उत्तर-पूर्व। यह चैत्र-संक्रांति के अवसर पर आयोजित वार्षिक तीन दिवसीय मेले के लिए जाना जाता है। गांव में भगवती मंदिर है, जो बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है।

कोटगढ़ :-

गांव जगन्नाथपुर ब्लॉक में स्थित है। स्थानीय विश्वास के अनुसार, यह बहुत शक्तिशाली भारतीय शासकों की सीट थी, जिनके प्रभाव जगन्नाथपुर, मंजरी, मंजंज और चक्रधरपुर के क्षेत्रों में फैल गए थे, जो कि एक सदी पहले ही थे। नारपत सिंह ने कोटगढ़, जगन्नाथपुर और जंतिगढ़ में किले बनाया था, जो राजवंश के अंतिम राजा थे।

लुपंगुत :-

यह केवल 2 किलोमीटर दूर एक छोटा सा गांव है। चाईबासा शहर के पश्चिम। इसमें एक बारहमासी प्राकृतिक वसंत है, जो एक लोकप्रिय पिकनिक स्थान है।

महादेब्सल :-

यह स्थान लगभग 5 किलोमीटर दूर स्थित है। गोयलकेरा से इसमें भगवान महादेव का एक महत्वपूर्ण मंदिर है। शिव रत्री के अवसर पर सालाना एक बड़ा मेला आयोजित किया जाता है।

पोंगा :-

गांव लगभग 14 किमी स्थित है। चक्रधरपुर में ब्लॉक हेड-क्वार्टर से। यह उस स्थान के अवशेषों के लिए जाना जाता है जिसे पारंपरिक रूप से राजा मण सिंह के रूप में जाना जाता है, जिसे जाति द्वारा सोरग (सिक) था। गांव में पौरी देवी का एक मंदिर है।

पोराहाट :-

गांव पूर्व पोरहाट राज का मुख्यालय होता था, जो जिले के एक बड़े हिस्से में फैला था।

रामतिर्थ :-

गांव जगन्नाथपुर ब्लॉक में स्थित है और मकर संक्रांति दिवस (जनवरी) पर आयोजित वार्षिक मेले के लिए जाना जाता है। इसमें एक शिव मंदिर और बैतरनी नदी पर एक झरना है। स्थानीय परंपरा के मुताबिक, भगवान रामचंद्र ने मेकर संक्रांति दिवस पर इस नदी को पार किया, जब मेला आयोजित किया जाता है।

थोल्कोबाद :-

गांव 46 किलोमीटर है। मनोहरपुर में ब्लॉक मुख्यालय के दक्षिण में। यह सुंदर रूप से 1800 फीट की ऊंचाई पर जंगलों के बीच स्थित है और विशेष रूप से खेल के लिए आगंतुकों को खींच सकता है। सबसे पुराना साल का पेड़ “सरंडा क्वीन” यहां मौजूद है। पेड़ का परिधि 25 फीट है ।

बेनिसगर :-

यह पश्चिम सिंहभूम और उड़ीसा की सीमा में स्थित है। इस जगह का नाम राजा बेनी के नाम पर रखा गया था। यह पुरातात्विक निष्कर्षों के लिए प्रसिद्ध है|